Most important Question and answer : जैव प्रक्रम, कक्षा 10 विज्ञान

 लघु उत्तरीय प्रश्न


प्रश्न 1 - मानव वृक्क के दो प्रमुख कार्यों का उल्लेख कीजिये ? कृत्रिम वृक्क के कार्य की क्रिया क्या कहलाती है ? 

उत्तर - मानव वृक्क के 2 मुख्य कार्य निम्नलिखित हैं- 

(i) मूत्र के रूप में अन्य उपापचयी क्रियाओं में जनित नाइट्रोजन युक्त पदार्थों का उत्सर्जन ।

(ii) शरीर के अंगों में आयनों तथा जल का ऑस्मोरेगुलशन ।


एक कृत्रिम वृक्क में नाइट्रोजनी अपशिष्ट पदार्थों को निकालने की क्रिया अपोहन ( Dialysis) कहलाती है।


प्रश्न 2 - श्वसन के लिए ऑक्सीजन प्राप्त करने की क्रिया में जलीय जीव की अपेक्षा स्थलीय जीव किस प्रकार लाभदायक है ? 

उत्तर - जलीय जीव श्वसन हेतु आवश्यक ऑक्सीजन जल से प्राप्त करते हैं । जल में घुली हुई ऑक्सीजन की मात्रा वायुमंडल में पाई जाने वाली ऑक्सीजन की मात्रा से बहुत कम होती है । स्थलीय जीवों को प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है । जल में ऑक्सीजन की कमी के कारण जलीय प्राणियों की श्वास दर स्थलीय प्राणियों की तुलना में अधिक होती है।


प्रश्न 3 - पादपों में भोजन का स्थानांतरण कैसे होता है ? 

उत्तर - पत्तियों में प्रकाश संश्लेषण के फलस्वरूप बने भोज्य पदार्थों का पौधे के विभिन्न भागों में वितरण फ्लोएम द्वारा होता है । पौधों में भोज्य पदार्थों का स्थानांतरण घुलनशील अवस्था में होता है। 


प्रश्न 4 - हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी के क्या परिणाम हो सकते हैं ? 

उत्तर - हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी के कारण फेफड़ों से शरीर की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन ले जाने की क्षमता कम हो जाएगी । ऑक्सीजन की कमी के फलस्वरूप शरीर में भोज्य पदार्थों का ऑक्सीकरण काम मात्रा में होगा, इससे  जैविक कार्यों के लिए कम ऊर्जा उपलब्ध होगी। ऊर्जा की कमी के कारण थकान जल्दी महसूस होगी। हीमोग्लोबिन की कमी के कारण होने वाले रोग को anaemia एनीमिया कहते हैं। हीमोग्लोबिन की अत्यधिक कमी के कारण मृत्यु भी हो सकती है। 


प्रश्न 5 - हमारे अमाशय में अम्ल की क्या भूमिका है ? 

उत्तर - हमारे अमाशय में अम्ल की भूमिका निम्नलिखित है - 

(i) प्रोटीन पाचक एंजाइम अम्ल की उपस्थिति में ही सक्रिय पेप्सिन में बदलता है।

(ii) अम्ल के कारण भोजन में उपस्थित जीवाणु नष्ट हो जाते हैं ।

(iii) अम्ल भोजन को सड़ने से रोकता है।

(iv) अम्ल के कारण अस्थियां आदि कठोर पदार्थ घुल जाते हैं , या फूल जाते हैं जिससे इनका यांत्रिक पाचन सुगमता से हो जाता है।


प्रश्न 6- किसी पौधे से जाइलम निकाल देने पर उस पर क्या प्रभाव पड़ेगा ? 

उत्तर - जड़ें मृदा से जल एवं खनिज लवणों का अवशोषण करती हैं। अवशोषित किये गए जल तथा खनिज लवण जाइलम वाहिकाओं तथा वाहिनिकाओं द्वारा पौधे के विभिन्न भागों तक पहुंचाया जाता है। ये जल एवं खनिज परिवहन के अतिरिक्त पौधों को यांत्रिक सहायता भी प्रदान करता है। यदि पौधे से जाइलम निकाल दिया जाए तो पौधों को पोषण तथा यांत्रिक सहायता प्राप्त नहीं होगी तथा वह मृत हो जाएगा


प्रश्न 7 - भोजन के पाचन में लार की क्या भूमिका है ? 

उत्तर - लार में 99.5% जल, श्लेष्म , टायलिन तथा लाइसोजाइम होता है। जल भोजन को गिला करता है। श्लेष्म के कारण भोजन चिकना हो जाता है । जिससे भोजन को चबाने और निगलने में सुविधा होती है। टायलिन एंजाइम स्टार्च को माल्टोज में बदलता है। लाइसोजाइम जीवाणु आदि सूक्ष्म जीवों को नष्ट करता है। लार के कारण भोजन के स्वाद को पहचानने में सहायता मिलती है। 



प्रश्न 8 - वाष्पोत्सर्जन से आप क्या समझते हैं ? 

उत्तर - पौधों के वायवीय भागों से जलवाष्प के रूप में होने वाली जल हानि को वाष्पोत्सर्जन कहते हैं। यह मुख्यतया स्टोमेटा द्वारा होती है। वतरंध्र तथा क्यूटिकल वाष्पोत्सर्जन में सहायक होते हैं।


प्रश्न 9 - पचे हुए भोजन को अवशोषित करने के लिए छोटी आंत में क्या विशेषता होती है ? 

उत्तर - क्षुद्रांत्र की भीतरी सतह पर लाखों उंगली जैसी रसंकुर तथा सूक्ष्म रसांकुर पाए जाते हैं । जिनके कारण छोटी आंत की अवशोषण सतह में लगभग 600 गुना वृद्धि हो जाती है। रसंकुर में रक्त कोशिकाओं तथा लसिका कोशिकाओं का जाल फैला रहता है। वसीय अम्ल तथा ग्लिसरॉल का अवशोषण लसिका कोशिकाओं द्वारा तथा अन्य पचे हुए भोज्य पदार्थों का अवशोषण रक्त केशिकाओं द्वारा होता है। 



प्रश्न 10 - प्रकाश संश्लेषण के आवश्यक कारक क्या हैं ? 

उत्तर - प्रकाश संश्लेषण क्रिया को प्रभावित करने वाले कारकों को दो भागों में बांटा जा सकता है - 

(i) वाह्य कारक - ये प्रत्यक्ष रूप में क्रिया की दर को प्रभावित करते हैं। जैसे प्रकाश, तापमान, कार्बन डाइऑक्साइड , जल आदि प्रमुख कारक हैं। 

(ii) आंतरिक कारक - ये अप्रत्यक्ष रूप से क्रिया की दर को प्रभावित करते हैं। जैसे पत्ती की संरचना, पर्णहरिम की मात्रा, तथा पत्ती की आयु आदि प्रमुख आंतरिक कारक हैं। 


Click here for next




No comments:

Powered by Blogger.