कोरोना : वैश्विक महामारी (कैसे बचें?)

कोरोना एक वैश्विक महामारी के रूप में उभरा है। क्या है ये बीमारी, क्यों हैं ये इतनी खतरनाक। 
कैसे एक छोटे से विषाणु ने पूरी दुनिया को संकट में डाल दिया? ऐसे ही कुछ बातों की जानकारी आज हम आपको देने का प्रयास करेंगे।
जैसा कि हम सब जानते हैं कि यह बीमारी चीन से शुरू हुई और आज पूरी दुनिया मे भयंकर तबाही मचा रही है। इसके बारे में जितनी भी जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य संस्थाओं से मिली है उनके अनुसार यह एक राइनो वायरस है जिसको नष्ट करना आसान नहीं है। यह मुख्य रूप से हमारे स्वसन तंत्र को प्रभावित करता है। और इस विषाणु के संक्रमण से कई लोग अकाल मृत्यु को प्राप्त हो चुके हैं। विषाणु के संक्रमण के बाद लक्षण दिखने में 14 दिन तक का समय लग जाता है जो प्रत्येक व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता पर निर्भर करता है। 

खांसी  , जुखाम, बुखार, सांस लेने में तकलीफ यह इसके संक्रमण के कुछ सामान्य लक्षण हैं। और इसका संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बहुत आसानी से फैल जाता है। यह एक ऐसा संक्रामक रोग है कि रोगी के स्पर्श की हुई वस्तुओँ के संपर्क में आने से भी इसके फैलने का खतरा रहता है। 


अब सवाल आता है कि इससे बचा कैसे जाए। तो बचने का सबसे कारगर तरीका है जानकारी। हमें इसके फैलने के तरीकों की जानकारी होनी चाहिए तो हम आसानी से बच सकते हैं इससे। समय समय पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से नई नई जानकारियां हमे दी जाती हैं अगर हम उनका पालन करें तो बहुत आसानी से हम इन सबसे बाख सकते हैं। कुछ जानकारी और सावधानी हम आपको बताते हैं जिनका पालन करके आप बहुत हद तक सामान्य जीवन जीते हुए इस बीमारी के संक्रमण से बच सकते हैं। 


सबसे पहली बात कि अगर जरूरी न हो तो अपने घर से बाहर न निकलें, केवल आवश्यक कार्यों के लिए ही घर से बाहर निकलें। 

घर से निकलना जरूरी हो तो मास्क अवश्य पहने , बिना मास्क के घर से बाहर न निकलें। मास्क किसी भी तरह का हो सकता है आप घर पर भी मास्क बनाकर उनका प्रयोग कर सकते हैं। अब यहां पर कुछ लोग कहते हैं कि घर पे बना साधारण मास्क क्या विषाणु को रोक सकता है ? तो आपको हम बताएं कि यह मास्क आपको विषाणु के संक्रमण से बचाता है वो दूसरे तरीके से,अगर हम मास्क न पहनें तो संभव है कि हम अपना हाथ बाजार में कई वस्तुओं पर लगाएंगे और हो सकता है कि वो हाथ हम कभी गलती से नाकपे भी लगा लें , और नाक के रास्ते इसका संक्रमण बहुत तेजी से होता है  । तो मास्क किसी भी तरह का हो वो कोरोना विषाणु के संक्रमण के खतरे को बहुत हद तक काम कर सकता है।


अब हम आते हैं अगली सावधानी की ओर तो वो है सामाजिक दूरी। 
हम कभी भी घर से  बाहर जाएं तो  आज पास के व्यक्तियों से जितना संभव हो उतनी दूरी बनाकर रखें और अगर ये दूरी 2 मीटर से अधिक हो तो अति उत्तम है।



अगली सावधानी हमने ये बरतनी है कि हाथ नहीं मिलना है। कोई भी व्यक्ति अगर हमें मिलता है तो उससे दूरी ही बनाये रखनी है और हाथ मिलाने से दूर रहना है। इससे बचने के लिए आप  भारतीय हिन्दू पद्धति के अनुसार हाथ जोड़कर नमस्ते करने की परंपरा अपना सकते हैं।

अगली सावधानी जब भी घर से बाहर जाएं और वापस आये तो अपने कपड़े घर के बाहर ही खोले ये कोशिस करें। घर आते ही हाथ पैर मुंह को अच्छे से साबुन या हैंडवाश से साफ करें।



एक ओर सावधानी है कि जहां पानी और साबुन उपलब्ध न हो वहां आप अल्कोहल युक्त sanitiser का प्रयोग करें। आप एक sanitiser को अपने साथ रखकर ही बाजार निकलें तो ये ज्यादा अच्छा होगा। बाजार में कभी भी आओ किसी atm या दुकान या कहीं भी किसी चीज को स्पर्श करें तो उसके बाद sanitiser का इस्तेमाल अपने हाथों में करें। 


तो ये कुछ सावधानियां हैं जिन पर अमल करके हम आसानी से कोरोना वायरस से बचे रह सकते हैं और पूर्व की भांति सामान्य जीवन जी सकते हैं।

No comments:

Powered by Blogger.