विश्व पर्यावरण दिवस

आज 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में माने जा रहा है। पर ये कितना सार्थक है । आज सिर्फ 1 दिन इस तरह पर्यावरण दिवस मनाने से क्या हमारा पर्यावरण सुरक्षित है । नहीं।

आज हमें जरूरत है कि हम रोज अपने पर्यावरण के बारे में सोचें। मूल रूप से पर्यावरण के बारे में सोचने पर दिमाग मे एक ही बात आती है कि अधिक से अधिक वृक्ष लगाएं इससे ही हमारा पर्यावरण बाख सकता है, हाँ यह सही है कि अधिक से अधिक वृक्ष लगाने से हमारा पर्यावरण बाख सकता है परंतु केवल इतना ही काफी नहीं है हम अपने आगे वाली पोस्ट में इस बात की विस्तृत चर्चा करेंगे कि पर्यावरण को बचाने के लिए और क्या क्या उपाय किये जा सकते हैं।

आज हम भी यहां वृक्ष लगाने की थोड़ी सी बात करते हैं, अब जब हम वृक्ष लगाने की बात करते हैं तो शुरुआत करते हैं पहाड़ी क्षेत्र से, वहां लगभग जंगल की मात्रा औसत से अधिक है तो वहां बहुत से लोग कहते हैं कि हम क्यो पेड़ लगाएं तो उनके लिए मैं कहना चाहूंगा आप किसी ऐसे पेड़ का चयन करें जिससे आपको फायदा ही फायदा हो, जैसे आप सिर्फ एक कोई फलदार पेड़ लगाएं अपने क्षेत्र की जलवायु के हिसाब से, जैसे अगर ठंडा ज्यादा है तो नींबू सन्तरे का पेड़ लगा सकते हैं, आडू प्लम, खुबानी, आदि का चयन आप कर सकते हैं, अत्यधिक ठंड है तो सेव प्रजाति का पेड़ लगा सकते हैं, और यदि आपके क्षेत्र की जलवायु थोड़ी गर्म है तो आप आम , या पपीते के पेड़ को लगा सकते हैं, कटहल भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। 

इस तरह आप शुद्ध हवा के साथ शुद्ध फल भी प्राप्त कर सकते हैं और 1 या 2 पेड़ भी आपके पास हैं तो आप पर्याप्त मात्रा में शुद्ध वायु और फल प्राप्त करते हैं।


#EnvironmentDay
#WorldEnvironmentDay
#Sustainability
#Environment
#WorldEnvironmentDay2021
#GoForGreen

शेष जानकारी आपको हम इसी तरह देते रहेंगे ।

No comments:

Powered by Blogger.