KMOU की बसों में ऑनलाइन बुकिंग शुरू

 केमू की बसों में ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू।


ऑनलाइन बुकिंग सुविधा पहाड़ के करीब दो सौ रूटों पर शुरू की गई

हल्द्वानी। कुमाऊं के पर्वतीय क्षेत्रों के पांच जिलों में चलने वाली कुमाऊं मोटर ओनर्स यूनियन लिमिटेड (केमू) की बसों में ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू कर दी गई है। अब यात्री स्टेशन न जाकर पहले से ही बस में अपनी सीट बुक कर सुरक्षित करा सकेंगे। यह सुविधा पहाड़ के करीब दो सौ रूटों पर शुरू की गई है।


हल्द्वानी कुमाऊं का प्रवेश द्वार होने के साथ ही आर्थिक राजधानी भी है। हर दिन सैकड़ों लोग यहां से पहाड़ी जिले पिथौरागढ़, चम्पावत, अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल के लिए आवाजाही करते हैं। इसके अलावा बाहर से पहाड़ में आने वाले पर्यटक भी पहुंचते हैं। ऐसे में यात्रा के लिए वाहन की व्यवस्था करनी होती है। परिवहन निगम की बसों की कमी व निजी टैक्सियों का किराया ज्यादा होने से यात्रियों की पहली पसंद केमू बसें रहती हैं। इसके लिए केमू की ओर से 164 बसों का संचालन रोज किया जाता है। पर इनकी ऑनलाइन बुकिंग न होने से अभी तक यात्रियों को स्टेशन आकर अपने लिए सीट की व्यवस्था करनी पड़ती है। 


अब इसके समाधान को केमू प्रबंधन ने ऑनलाइन सुविधा देने की कार्रवाई शुरू कर दी है। इस सुविधा के तहत पहाड़ी क्षेत्रों में आवागमन करने वाले यात्री अब एक दिन पहले ही अपनी सीट रिजर्व कर सकेंगे। इसके लिए किए गए ट्रायल के सफल रहने से बुकिंग शुरू कर दी गई है। केमू के चेयरमैन सुरेश सिंह डसीला ने बताया कि बसों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी गई है। आधिकारिक वेबसाइट www.kmoultd.in से यात्री टिकट बुकिंग के साथ ही बस के रूट के बारे में जानकारी ले सकते हैं।







No comments:

Powered by Blogger.