आखिर क्यों मनाया जाता है friendship day ? क्या आप जानते हैं ?

Friendship Day हर साल अगस्त माह के पहले रविवार को मनाया जाता है। पर ये क्यों मनाया जाता है शायद इस बात को बहुत कम लोग जानते होंगे। अधिकतर लोग तर्क देते हैं कि मित्रता के लिए किसी खास दिन की क्या जरूरत है ? 
तो शायद वो लोग यह नहीं जानते होंगे कि इसे मनाए जाने के पीछे की कहानी क्या है। यूँ तो मित्रता के लिए वास्तव में किसी खास दिन की जरूरत नहीं है परंतु हर दिवस को मनाने के पीछे कुछ कारण होता है। चलिए देखते हैं कि क्या कारण है इस मित्रता दिवस को मनाने के- 


पहली कहानी जो हमें सुनने को मिलती है वह है सन 1935 की। अमेरिकी सरकार के द्वारा अगस्त माह के पहले रविवार को एक व्यक्ति को मरवा दिया गया था। उसके मित्र ने उसकी याद में आत्महत्या कर ली। तो अमेरिकी सरकार ने उनकी मित्रता की याद में अगस्त माह के पहले रविवार को मित्रता दिवस ( Friendship Day ) के रूप में मनाए जाने का एलान कर दिया। 



एक दूसरी कहानी है जो सन 1930 के आस पास की घटना है। ग्रीटिंग कार्ड के एक बहुत बड़े व्यापारी थे जिनका नाम था जोएस हॉल। कहा जाता है कि उन्होंने सन 1930 में अगस्त माह में 2 तारीख को फ्रेंडशिप डे मानते जाने की नींव रखी। उन्होंने बोला कि एक दिन मित्रता दिवस के रूप में मनाया जाएगा और इस दिन सभी एक दूसरे को कार्ड देंगे। यूँ तो ये बात किसी व्यापारी के अपने व्यापार को बढ़ाने की केवल एक कोशिश लगती है परंतु ये परंपरा चल पड़ी। और बाद में यूरोप और एशिया के देशों में बहुत प्रसिद्ध हुई। जिन्होंने इस परंपरा का फ़्रेंडशिप डे के रूप में बहुत प्रचार प्रसार किया। 





फ्रेंडशिप डे से जुड़ी एक और कहानी है जो है 20 जुलाई सन 1958 की। एक डॉक्टर रमन अर्टिमियो ने इस दिन अपने दोस्तों के साथ एक डिनर पार्टी रखी थी। वहीं बातों बातों में उन्होंने अपने दोस्तों को बोला कि क्यों न अगस्त माह का पहला रविवार हम लोग फ़्रेंडशिप डे के रूप में मनाएं। सभी दोस्तों ने इस बात को स्वीकार किया और उन्होंने 1958 अगस्त माह के प्रथम रविवार को इसे मनाया। बस तब से यह धीरे धीरे पूरे विश्व में फैल गया। 





अब कहानी चाहे कोई भी हो पर आज इसका व्यापक प्रचार प्रसार हो चुका है। भारत में तो यह बहुत ज्यादा प्रचलित हो चुका है। पहले लोग इस दिन ग्रीटिंग कार्ड भेंट करते थे। धीरे धीरे इंटरनेट के आविष्कार के बाद इसका चलन और तेजी के साथ बढ़ा है। आज के समय में social media (whats app,  facebook, twitter etc) ने इसे आधुनिक स्वरूप प्रदान किया है। बाकी लोग तो तर्क देंगे कि यह हमारे देश का त्योहार नहीं है तो हम क्यों मनाएं।  पर जिस चीज को मनाने से खुशी मिलती हो और किसी भी प्राणी का कोई नुकसान न होता हो उसे मनाने में क्या हर्ज है?


बाकी मेरी और से आप सभी को 

Happy Friendship Day

No comments:

Powered by Blogger.